हरी खाद क्या है | हरी खाद के लाभ | हरी खाद बनाने की विधि क्या है

by | Kheti Ki Jankari, खेती की जानकारी

हरी खाद क्या है Hari Khad Kya hai: फसलों की अच्छी पैदावार बनाये रखने के लिए मिट्टी के भौतिक, रसायनिक एवं जैविक गुणों का बढ़िया अवस्था में होना बहुत जरूरी है। परन्तु, रासायनिक खादों के लगातार उपयोग, सघन (intensive) कृषि,गेहूं-धान फसली चक्र एवं अति विश्लेषित खादों के प्रयोग से मिट्टी की सेहत लगातार खराब हो रही है, साथ ही मृदा के दोहन से उसमें उपस्थित पौधों की बढ़ोतरी के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी नष्ट होते जा रहे हैं। ऐसे में हरी खाद (Green Manure) किसानों के खेतो के लिए मुनाफे का सौदा है।

हरी खाद क्या है Hari Khad Kya hai
किसान ने अपने खेत में हरी खाद के लिए ढेंचा बोया

आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति हेतु व मिट्टी की उपजाऊ शक्ति को बनाए रखने में हरी खाद एक उत्तम विकल्प है, क्योंकि मृदा स्वास्थ्य को अच्छी अवस्था में बनाए रखने में हरी खादें भी गोबर खाद जितनी ही उपयोगी पाई गई है।

हरी खाद क्या है Hari Khad Kya hai:

मिटटी में मौजूद गुणों को अच्छी अवस्था में बनाए रखने में जैविक खादें जैसे कि गोबर खाद अहम भूमिका निभाती है, लेकिन पशुओं की घटती आबादी के कारण गोबर खाद की उपलब्धता भी घटती जा रही है। गोबर खाद की तरह हरी खाद भी जैविक खाद देने वाली एक फलीदार फसल है। वैसे भी आमतौर पर देखा गया है कि फसल चक्र में फलीदार और गैर फलीदार फसलों को खेत में बदल-बदल कर बीजने से मिट्टी की उर्वरता शक्ति बढ़ती है और स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

बिना सड़े गले हरे पौधे को जब मिट्टी की नत्रजन (नाइट्रोजन) या कार्बन जीवांश की मात्रा बढ़ाने के लिए खेत में दबाया जाता है तो इस क्रिया को हरी खाद कहा जाता है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार हरे पदार्थ के जमीन में गलने से जमीन में मौजूद पोषक तत्व घुलनशील हो जाते हैं और अगली फसल की खुराक का हिस्सा बन जाते हैं।

हरी खाद के उपयोग से भूमि में न केवल नत्रजन उपलब्ध होती है बल्कि मृदा में कार्बन जीवांश और मित्र जीवों की जनसंख्या में भी बढ़ोतरी होती है, जिस से मृदा के भौतिक, रासायनिक एवं जैविक गुणों में भी सुधार होता है साथ ही जमीन में शूक्ष्म पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है और मृदा उर्वरता भी बेहतर हो जाती है।

हरी खाद कौन सी उगाएं

रेतीली जमीनें जहां आमतौर से लोहे की कमी आ जाती है, उन रेतीली जमीनों में हरी खाद की फसल लगाने से लोहे की कमी नहीं आती है। आमतौर से फलीदार फसलों को वरीयता दी जाती है और इस प्रकार की फसलें जमीन में नाइट्रोजन की मात्रा को बदफा देतींन हैं। नीचे दी गयी हरी खाद के प्रकार आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं।

  • सनहेम्प (सनई)
  • ढेंचा (जंतर)
  • ग्वार
  • मूंगी
  • रवांह
  • बरसीम
  • मूँग
  • तिल

इन फसलों की जड़ों में ग्रंथियां पाई जाती हैं जिस में राईजोबियम वायुमंडलीय नत्रजन (नाइट्रोजन) को हवा से खींचकर मिट्टी में स्थापित करते हैं, जिससे नाइट्रोजन खादों जैसे कि यूरिया की कम जरूरत पड़ती है और साथ ही मिट्टी की उर्वरता शक्ति बढ़ती है।

हरी खाद वाली फसल के आवश्यक गुण

  1. हरी खाद वाली फसल का वानस्पतिक भाग मुलायम, ज्यादा, तेजी से बढ़ने वाला एवं बिना रेशे वाला हो ताकि जमीन में जल्दी से सड़ गल जाए।
  2. हरी खाद वाली फसल गहरी जड़ों वाली हो ताकि वह जमीन की निचली सतह से पोषक तत्वों को खींच या सोख सके।
  3. हरी खाद वाली फसल की जड़ों में ज्यादा ग्रंथियां हों ताकि वायुमंडलीय नत्रजन (नाइट्रोजन) का ज्यादा से ज्यादा स्थिरीकरण हो सके।
  4. हरी खाद वाली फसल उगाने में कम लागत (खर्च) आए।

हरी खाद उगाने का सही समय

हरी खाद लगभग 45-60 दिनों में खेत में दबाने (ploughing) योग्य हो जाती है, इसलिए इसकी बिजाई अगली फसल लगाने से लगभग 45-60 दिन पहले करें। पंजाब जैसे राज्यों में इसकी बिजाई गेहूं की फसल की कटाई के बाद मई के पहले हफ्ते में की जा सकती है। अन्य राज्यों में सिंचित अवस्था में मानसून के 15-20 दिन पहले या असिंचित अवस्था में मानसून के आने के तुरंत बाद की जा सकती है।

हरी खाद बनाने की विधि

बैंचा और सनई हरी खाद के लिए लगभग 45-50 किलो बीज प्रति हैक्टेयर डालें। मूंग 25-30 किलो, बरसीम 20-25 किलो और लूसर्न 15-20 किलो प्रति हैक्टेयर डालें। फसल के अच्छे अंकुरण के लिए टैंचा या सनई के बीज को लगभग 8 घंटे तक पानी में भिगो कर रखें। बिजाई से पहले हरी फसल के बीज को राईजोबियम कल्चर (जीवाणु खाद) से टीकाकरण कर लें। बीज को छाया में आधे घंटे तक सूखा कर तुरंत तैयार खेत में बीज दें।

हरी खाद फसल में खाद प्रबंध

हरी खाद वाली फसल में खादें मिट्टी जांच के आधार पर डालें या फिर 20-25 किलोग्राम नत्रजन खाद (40-50 किलो यूरिया), 40-50 किलोग्राम फास्फोर्स खाद (250-300 किलो सिंगल सुपर फॉस्फेट) प्रति हैक्टेयर के हिसाब से डालें।

यदि जमीन में पोटाशियम की कमी है तो हरी खाद वाली फसल में 20-25 किलोग्राम पोटाश खाद (35-40 किलो म्यूरेट ऑफ पोटाश) प्रति हैक्टेयर के हिसाब से उपयोग कर सकते हैं।

हरी खाद को खेत में दबाना (Ploughing)

45-60 दिनों वाली हरी खाद खेत में दबाने योग्य हो जाती है। धान की रोपाई से एक दिन पहले और मक्का की बिजाई से 10 दिन पहले हरी खाद की फसल को रोटावेटर या डिस्क हैरो की मदद से खेत में दबा या पलट दें। हरी खाद के माध्यम से हम 135-140 किलो यूरिया प्रति हैक्टेयर की बचत कर सकते हैं इसलिए अगली रोपाई या बिजाई वाली फसल में ऊपर बताई गई यूरिया की मात्रा (135-140 किलो) कम डालें।

हरी खाद की फसल के बाद यदि बासमती की बिजाई करनी हो तो उसमें नत्रजन खाद जैसे कि यूरिया बिलकुल भी न डालें और अगर धान की फसल की रोपाई करनी हो तो उसमें 125-130 किलो यूरिया प्रति हैक्टेयर ही डालें।

हरी खाद के लाभ Hari Khad Ke Labh

  1. हरी खाद बीजने से अगली फसल में नत्रजन (नाइट्रोजन) खादों जैसे कि यूरिया इत्यादि पर खर्च कम होता है और लागत में भी कमी आती है।
  2. हरी खाद से जमीन में कार्बन जीवांश में बढ़ोतरी, मिट्टी भुरभुरी, सरंचना में सुधार, हवा एवं जल संचार में बढ़ोतरी, जल धारण क्षमता बढ़ती है।
  3. हरी खाद के उगाने से मृदा (मिट्टी) में सूक्ष्मजीवों की जनसंख्या में बढ़ोतरी होती है, जिससे जमीन में क्रियाशीलता बढ़ती है, साथ ही मिट्टी की उर्वरता शक्ति एवं उत्पादन क्षमता भी बढ़ती है।
  4. रेतली जमीनें जहां आमतौर से लोहे की कमी आ जाती है, उन रेतली जमीनों में हरी खाद की फसल लगाने से लोहे की कमी नहीं आती है।.
अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न

हरी खाद क्या है?

सामान्यतः कुछ फसलें जिन्हे खेतों की मिटटी की गुणवक्ता को सुधरने के लिए उपयोग में लाया जाता है, हरी खाद कहलाते हैं। इन्हे उगने के कुछ समय के बाद मिटटी के साथ ही जोट दिया जाता है और इनमे मौजूद पोषक तत्वा मिटटी में समाहित हो जाते हैं।

जैविक खाद और हरी खाद क्या है?

हरी खाद को खेतों में उगाया जाता है लेकिन जैविक खाद को पशुओं जिनके मल मूत्र में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं और जो खेतो की मिटटी के लिए आवश्यक और उपजाऊ होते हैं से प्राप्त किया जाता है।

हरी खाद कैसे उगाये?

हरी खाद उगाना कोई कठिन काम नहीं है, इस लेख में हरी खाद को उगाने से लेकर हरी खाद के लाभ और उगने की विधि को अच्छी तरह से समझाया गया है।

हरी खाद फसलों के उदाहरण क्या हैं?

हरी खाद के रूप में बरसीम, ढेंचा, सनई, मूँग और भी कई फसलें जिनको उगाना उचित मन जाता है। जिनसे मिट्टी के लिए भरपूर पोषक तत्व मिल सके। इस लेखा में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है।

हरी खाद के लिए कौन सा मौसम अच्छा माना जाता है?

बरसात का मौसम हरी खाद के लिए उपयुक्त मन जा सकता है।

हरी खाद से संबंधित पूरी जानकारी आपको मिल चुकी है। इस लेख के माध्यम से आपने सीखा- हरी खाद क्या है, हरी खाद के लाभ क्या हैं, हरी खाद को बनाने की विधि क्या है, हरी खाद को उगाने के सही समय क्या है, हरी खाद की आवश्यकता क्यों होती है।

1 Comment

  1. Manoj kumar verma

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Post

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना : MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana Apply online, Registration, Document

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना : MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana Apply online, Registration, Document

Mukhyamantri Yuva internship yojana: आपके सपनों को पंख देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार आपके साथ है। अब आपको मिलेगा एक बड़ा मौका अपने करियर को उच्चाईयों तक ले जाने का। मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना ने मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए एक नया द्वार खोला है, जिसमें आपको मिलेगा...

भारत की मिट्टी और मिट्टी के प्रकार | Types Of Soil In India

भारत की मिट्टी और मिट्टी के प्रकार | Types Of Soil In India

भारत की मिट्टी और मिट्टी के प्रकार: धरती की ऊपरी परत की तह को मिट्टी कहते हैं । स्थानीय जलवायु के आधार पर ही मिट्टी अपना स्वरूप धारण करती है। पहाड़ी पथरीली जमीन पर मिट्टी कड़ी होती है, तो समुद्री क्षेत्रों में पीली मिट्टी पाई जाती है। मैदानी क्षेत्रों की मिट्टी...