Mentha Oil Rate/Price, Today’s Mentha Oil Rate In India

आज का मेंथा ऑयल रेट

मेंथा ऑयल MCX डाटा

Symbol

MENTHAOIL

Contract Start Date

2021-01-01

Last Trading Date

2021-03-31

Lot Size

1080

Tick Size

10

Symbol Description

Mentha Oil

Delivery Start Date

2020-11-27

Delivery End Date

2020-12-31

Symbol Info

Ex – Chandausi


Commodity Group                                   
Others

Name Of Underlying

Others

Identifier of the Underlying

320

Instrument Identifier

220575

Instrument

FUTCOM

Expiry Date

2020-11-27

Price Quote Qty

KGS

Daily Price Percent

0.00

Near Month Instrument Identifier

-1

Far Month Instrument Identifier

-1

Trading Unit

KGS

Delivery Unit

KGS

मेंथा ऑयल से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

मेंथा ऑयल क्या होता है?

मेंथा ऑयल एक प्रकार का आर्गेनिक तेल होता है जो हमें मेंथा के पौधों से प्राप्त होता है. भारत में मेंथा की खेती करके इसे पैदा किया जाता है. इसी मेंथा को भारत में पिपरमिंट के नाम से भी जाना जाता है और कहीं कहीं इसे जापानी मेंथा भी कहते हैं. हलाकि जापानी मेंथा एक प्रकार की मेंथा की प्रजाति होती है.

आज के समय में भारत में उत्तर प्रदेश और बिहार में इसकी खेती सबसे अधिक की जा रही है और किसान इससे लाखों रुपये कि कमाई कर रहे हैं. मेंथा की खेती कैसे करते हैं, यदि आप ये जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें.

मेंथा का तेल, मेंथा से कैसे निकाला जाता है?

जैसा कि आपने अभी जाना कि मेंथा का तेल मेंथा की खेती करके निकाला जाता है. जब खेतों में खूब सारी पत्तियां पैदा हो जाती हैं तब इसकी कटाई करके मेंथा ऑयल प्लांट के द्वारा मेंथा की पत्तियों से तेल निकाल लिया जाता है. जिसकी ट्रेडिंग भारत में की जाती है..
 

आज का मेंथा ऑयल रेट क्या है?

भारत में मेंथा ऑयल कि ट्रेडिंग की जाती है जिसके लिए चंदौसी , बाराबंकी, संभल और बदाऊं उत्तर भारत की जानी मानी जगह हैं. भारत में मेंथा ऑयल रेट हर घंटे में बदल जाता है जिसके लिए किसान मेंथा ऑयल रेट जानने के लिए वेबसाइट पर देखते हैं. https://menthaoilrate.com को रोजाना के मेंथा ऑयल रेट को जानने के लिए बनाया गया है. यदि आप आज के मेंथा ऑयल का भाव जानना चाहते हैं तो इस page में सबसे ऊपर देखें.

भविष्य में मेंथा ऑयल का रेट क्या हो सकता है?

मेंथा ऑयल के भविष्य के रेट कई बातों पर निर्भर करते हैं. सबसे पहले तो आप ये बात जान ले कि यदि किसी चीज़ की पैदावार अधिक है और मांग कम है तो रेट कम ही होते हैं. और इसके विपरीत यदि पैदावार कम है और मांग अधिक है तो रेट बहुत अधिक होते हैं. यदि मांग और माल दोनों ही संतुलन में हैं तो रेट हमेशा मध्यम होंगे. अब यही बात मेंथा ऑयल पर भी लागू होती है और इसी आधार पर मेंथा ऑयल के भविष्य का रेट निकाला जाता है. 

मेंथा ऑयल रेट चंदौसी में क्या हैं?

उत्तर प्रदेश में चंदौसी को मेंथा ऑयल का सबसे बड़ा ठिकाना माना जाता है. यहाँ भारत के ही नहीं बल्कि अपने देश के बाहर के लोग भी मेंथा ऑयल को खरीदते है और बेचते हैं. यहाँ रोजाना करोणो रुपयों के मेंथा तेल की खरीद और विक्री कि जाती है. चंदौसी में आज मेंथा ऑयल रेट क्या है, यदि आप ये जानना चाहते हैं तो इस page पर सबसे ऊपर देखें.

मेंथा ऑयल रेट बाराबंकी में क्या हैं?

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में किसान मेंथा की खेती करते हैं और मेंथा ऑयल का उत्पादन करते हैं. बाराबंकी भी मेंथा ऑयल कि विक्री और खरीद के लिए जाना जाता है. यहाँ किसान खुद मेंथा ऑयल रेट पता करके अपने मेंथा के तेल को बेचते रहते हैं.

मेंथा ऑयल रेट संभल में क्या हैं?

संभल उत्तर प्रदेश में मेंथा ऑयल को खरीदने और बेचने के लिए जाना जाता है. स्थानीय लोग भी मेंथा ऑयल की विक्री यहाँ होती है. भारत में जो मेंथा ऑयल की ट्रेडिंग होती है उसमे संभल भी जाना जाता है. संभल में मेंथा ऑयल रेट जानने के लिए इस page पर सबसे ऊपर देखें.

मेंथा ऑयल का उपयोग कहाँ कहाँ होता है?

मेंथा ऑयल का उपयोग भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में बहुत बड़ी मात्रा में  किया जाता है.मेंथा ऑयल का मुख्यतः उपयोग दवाईयां बनाने में मिया जाता है. जिसके लिए भारत सबसे बड़ी भूमिका निभाता है. दावा बनाने के बाद मेंथा ऑयल का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन, खाने के सामान जैसे कि कैंडी और टॉफ़ी बनाने में भी किया जाता है. भारत में पण मसाला बनाने वाली लगभग सभी कंपनियां इसका प्रयोग करती हैं. इसके अलावा भारत में देसी पान का भी चलन बहुत अधिक है, जहाँ इसे पिपरमिंट के नाम से प्रयोग में लाया जाता है.
 
 यदि आप आज का मेंथा ऑयल रेट जानना चाहते हैं तो इस पेज पर सबसे ऊपर आपको यह देखने को मिल जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top